डायबिटीज है तो ये 6 स्‍वादिस्‍ट नाश्‍ता अपनाएं

डायबिटीज है तो ये 6 स्‍वादिस्‍ट नाश्‍ता अपनाएं

सेहतराग टीम

यदि आपको डायबिटीज यानी मधुमेह हो गया है तो खाने पीने को लेकर तमाम तरह की बंदिशें आप पर लागू हो चुकी होंगी। मधुमेह रोगियों के लिए हमेशा इस बात की समस्‍या रहती है कि क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं। मीठे के साथ साथ ज्‍यादा स्‍टार्च वाला भोजन बंद या फि‍र कम हो जाता है। तला भुना खाने के लिए भी डॉक्‍टर मना कर देते हैं। मगर इसके साथ ही ये जरूरी हो जाता है कि आप जो भी खाएं उसमें शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्‍व मसलन प्रोटीन, फाइबर, स्‍वास्‍थ्‍यकर वसा आदि पर्याप्‍त मात्रा में हों। ये पौष्टिक तत्‍व शरीर में रक्‍त शर्करा के स्‍तर को कम करने में आपकी मदद करते हैं। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीज के नाते आपके लिए बेहतरीन नाश्‍ता क्‍या-क्‍या हो सकता है।

बादाम

बादाम में कई स्‍वास्‍थ्‍यकर गुण होने के साथ-साथ भरपूर पौष्टिकता होती है। ये किसी भी समय चबाने के लिए बेहतरीन स्‍नैक्‍स में शामिल है। लोगों को पता होना चाहिए कि एक औंस यानी करीब 28 ग्राम बादाम का सेवन रोज करने से शरीर को 15 तरह कि मिनरल्‍स और विटामिन की प्राप्ति होती है। इसके जरिये 19 फीसदी मैग्निशियम मिल जाता है, 32 फीसदी मैगनीज और 17 फीसदी रिबोफ्लोबिन की प्राप्ति भी हो जाती है।

कई अध्‍ययनों ने साबित किया है कि बादाम स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक होने के साथ-साथ शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। एक अध्‍ययन में शामिल 58 डायबिटीज के मरीजों ने माना कि लगातार 24 सप्‍ताह तक बादाम को अपने नियमित खुराक में शामिल करने से उनका ब्‍लड शुगर लेवल लंबे अंतराल में 3 फीसदी तक कम हो गया।

 

सेब

रोज एक सेब छिलका समेत खाना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्‍छा नाश्‍ता है। एक सेब के जरिये शरीर को करीब 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेड मिल जाता है। शरीर को 10 ग्राम अतिरिक्‍त कार्बोहाइड्रेड और कुछ अतिरिक्‍त स्‍वाद भी देना चाहते हैं तो सेब को टुकड़ों में काट लीजिए और उनके ऊपर एक बड़ा चम्‍मच प्राकृतिक पीनट बटर डालकर खा‍इये। दरअसल भोजन में पीनट बटर डालने से भूख को नियंत्रि‍त करने में मदद मिलती है और साथ ही शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहता है। ये तथ्‍य भी अध्‍ययनों से साबित है।

 

अंडे का सलाद

उबला अंडा शरीर को जोरदार प्रोटीन मुहैया कराता है। आप एक उबले अंडे को मसल कर उसमें एक छोटा चम्‍मच कम फैट वाला मेयोनीज डालकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर और ज्‍यादा प्रोटीन की जरूरत है तो एक दो और उबले अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा मिला लीजिए। इस मिश्रण को आप पांच तरह के भुने अनाज के साथ खा सकते हैं या फि‍र इसे आटा ब्रेड के एक स्‍लाइस पर फैलाकर खा लें। इसके साथ थोड़े फल भी ले सकते हैं। छोटी मुट्ठी भर अंगूर सबसे बेहतर रहेगा।

घर का बना पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न इसलिए बेहतरीन नाश्‍ते में शुमार है क्‍योंकि इसमें फाइबर तो पर्याप्‍त होता ही है, इसे एक पूरी तरह से प्राकृतिक अनाज से बनाया जाता है जिसमें किसी तरह का कृत्रिम फ्लेवर या स्‍वाद नहीं मिलाया जाता। घर में पॉपकॉर्न बनाने के लिए आप मक्‍के के दाने बाजार से ला सकते हैं। घर में एक मध्‍यम आकार का कूकर लेकर उसमें एक चम्‍मच तेल या घी डालकर गर्म करें। मक्‍के के आधा कप दानों को उसमें डालकर मिलाएं और कूकर का ढक्‍कन उल्‍टा करके कूकर को ढंक दें। आंच को मध्‍यम रखें। थोड़ी थोड़ी देर पर कूकर को हिलाकर दानों को पलटते रहें। दानें कुछ ही देर में तड़क के फूटने लगेंगे। कूकर को ज्‍यादा देर तक आंच पर मत रखें। दाने पूरे फूट जाएंगे तो कूकर पॉपकॉर्न से भर जाएगा। ढक्‍कन हटाकर दो चुटकी नमक छिड़क दें और फ‍िर से मिला दें। आपका नाश्‍ता तैयार है।

 

कच्‍ची सब्जियां

नाश्‍ते में सिर्फ सब्‍ज‍ियां खाना मधुमेह में अच्‍छा आइडिया है। गाजर, लाल-हरी मिर्च, ब्रोकली और फूल गोभी को हल्‍का उबालकर नॉन फैट योगर्ट या हलकी सलाद ड्रेसिंग के साथ खा सकते हैं। इसमें खीरा भी मिला सकते हैं। ब्रोकली पूरी दुनिया में डायबिटीज के लिए सुपर फूड मानी जाती है।

 

 

टूना सलाद

टूना सलाद मेयोनीज, प्‍याज और अजवाइन को मिलाकर बनता है। 3 औंस यानी करीब 84 ग्राम टूना मछली शरीर को 22 ग्राम प्रोटीन और शून्‍य कार्बोहाइड्रेड देती है जो कि इसे डायबिटीज का बेहतरीन नाश्‍ता बना देता है। इसके साथ ही टूना में बड़ी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि डायबिटीज के प्रबंधन में सहायक होता है। टूना सलाद को और स्‍वास्‍थ्‍यकर बनाने के लिए मेयोनीज की जगह आप योगर्ट या पनीर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।